देशभारत

लुक और फीचर्स है तूफानी, टेस्ला के साइबर ट्रक की डिलीवरी शुरू, जानिए क्या है इसकी कीमत…

Cybertruck: लुक और फीचर्स है तूफानी, टेस्ला के साइबर ट्रक की डिलीवरी शुरू, जानिए क्या है इसकी कीमत

Cybertruck: टेस्ला साइबर ट्रक (tesla cyber truck) की भले ही काफी देरी के बाद आधिकारिक डिलीवरी शुरू हुई, लेकिन बीते एक हफ्ते में इसने बड़े पैमाने पर सुर्खियां बटोरी है. इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की दुनिया में साइबरट्रक सबसे लोकप्रिय संपत्ति मानी जा रही है. साइबरट्रक एक ऑल-इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक है, जिसका परफॉर्मेंस क्रेडेंशियल कई आइकॉनिक स्पोर्ट्सकारों से बेहतर होने का दावा करता है. हालांकि 60,000 डॉलर की शुरूआती कीमत पर यह बिल्कुल भी किफायती नहीं कही जा सकती है. वहीं, एक फुली लोडेड साइबरट्रक ‘फाउंडेशन सीरीज’ भी है, जिसकी कीमत 1,20,000 डॉलर या लगभग 1 करोड़ रुपये है.

फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन
जब टेस्ला साइबरट्रक ने अपने वेज-जैसे डिज़ाइन के साथ शुरुआत की, जो कि भविष्य के वीडियो गेम से प्रेरित लग रहा था, तो उम्मीद की जा रही थी कि प्रोडक्शन मॉडल ज्यादा रियलिस्टिक होगा. लेकिन इसका फाइनल मॉडल भी अपने कॉन्सेप्ट के ही तरह बेहद यूनिक है. इसमें बड़ा ग्लॉस रूफ दिया गया है और 432 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आने वाली ये साइबरट्रक 20 इंच के पहियों पर चलती है. इसमें स्मूथ सरफेस पर LED लाइटिंग का बखूबी इस्तेमाल देखने को मिलता है.

लुक और फीचर्स है तूफानी, टेस्ला के साइबर ट्रक की डिलीवरी शुरू, जानिए क्या है इसकी कीमत...
लुक और फीचर्स है तूफानी, टेस्ला के साइबर ट्रक की डिलीवरी शुरू, जानिए क्या है इसकी कीमत…

जबरदस्त रेंज
साइबरट्रक का सबसे ज्यादा रेंज देने वाला वेरिएंट लगभग 547 किमी तक की दूरी तय कर सकता है, ये रेंज एक्सटेंडर या एक्स्ट्रा बैटरी पैक के साथ है. जो इसकी रेंज को और बढ़ने में मदद करेगा. 2019 में मस्क ने इसके सिंगल चार्ज पर 800 या इससे ज्यादा रेंज देने में सक्षम होने की बात कही थी. साथ ही मस्क ने टेस्ला साइबरट्रक के 2025 में हर साल लगभग 250,000 यूनिट्स के उत्पादन तक पहुंचने की संभावना जाहिर की.

सिंपल इंटीरियर
बाहर से ये ट्रक जितना टफ दिखता है, इसके इंटीरियर और केबिन को कंपनी ने उतना ही सिंपल रखा है. इसमें डैशबोर्ड डिज़ाइन में छिपे एसी वेंट के साथ एक चौकोर स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. केबिन में आपकी नज़र में केवल 18.5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट आता है, जिसे आसानी से नोटिस किया जा सकता है. पीछे के यात्रियों को सेंटर कंसोल टनल के पीछे अपनी 9.4-इंच टचस्क्रीन यूनिट भी मिलती है.

प्रोडक्शन और डिलीवरी

लॉन्च इवेंट के दौरान, साइबरट्रक की केवल 10 यूनिट खरीदारों तक पहुंचाई गई हैं. बैटरी से चलने वाले पिकअप ट्रक का पूर्ण पैमाने पर उत्पादन 2024 की शुरुआत में ऑस्टिन, टेक्सास में कंपनी की गीगाफैक्ट्री में शुरू होगा. मिड-स्पेक ऑल-व्हील ड्राइव और टॉप-स्पेक ‘साइबरबीस्ट’ वेरिएंट की डिलीवरी 2024 में शुरू होगी. जहां तक भारत में लॉन्च की बात है, हमें उम्मीद नहीं है कि साइबरट्रक 2025 से पहले यहां लॉन्च होगा, वह भी एक के रूप में पूरी तरह से आयातित सीबीयू मॉडल होगा.

इनसे होगा मुकाबला
साइबरट्रक फोर्ड F150 लाइटनिंग, रिवियन ऑटोमोटिव R1T और जनरल मोटर्स हमर ईवी के साथ मुकाबला करेगा.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button