बड़ी खबरलाइफस्टाइल

अगर आप भी दिखना चाहते है बेदाग और खूबसूरत, तो अपनाइये गेंहू के आटे से बना फेसपैक

गेंहू का आटा हमारे रोजाना के आहार में शामिल रहता है। गेंहू के सेवन से शरीर ही स्वस्थ ही नही बनता बल्कि जरूरी विटामिन्स की पूर्ति भी हो जाती है। ऐसे में गेंहू के फायदे जिस तरह से शरीर के लिए है, उसी तरह से सोंदर्य को बढ़ाने में भी गेंहू का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। गेंहू के आटे का इस्तेमाल करने से स्किन चमकदार बनती है। गेंहू के आटे का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ और चमकदार बनाता है। ऐसे में आज हम आपको गेंहू के आटे के फायदे के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है (flour face pack)

  टैन हटाने के लिए
एक साफ कटोरी लें और उसमें गेहूं का आटा डालें और थोड़ा सा पानी डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अगर पेस्‍ट बहुत गाढ़ा है तो पानी और डाल लें। अब इसे सनटैन हुई त्‍वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। रोज़ दिन में दो बार ये पैक लगाएं।

  चमकदार त्‍वचा के लिए सामग्री
गेहूं के आटे में मिल्‍क क्रीम डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से सर्कुलर मोशन में हल्‍के से स्‍क्रबिंग करें। रोज़ इस पैक को लगाने से आपकी त्‍वचा चमकने लगेगी।

 तैलीय त्‍वचा के लिए सामग्री
एक साफ कटोरी लें और उसमें गेहूं का आटा, दूध और गुलाब जल डालें। इन सब चीज़ों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। इस पैक को कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं। (flour face pack)

  मुलायम त्‍वचा के लिए सामग्री
सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी उबाल लें। संतरे के छिलकों को पीसकर उसमें पानी और कुछ ताज़ा गुलाब की पंखुडियां डालें। अब ढक्‍कन बंद करके कुछ मिनट तक इसे उबालें और फिर गैस बंद कर दें। अब मध्‍यम आंच पर दूध उबालें और इसमें संतरे के छिलके और गुलाब की पंखुडियों वाला पानी डालें। शहद भी मिलाएं। गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें और इसके बाद इसमें गेहूं का आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धो लें। चेहरे को सुखाकर मॉइश्‍चराइज़र लगाएं। TAGS

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button