बड़ी खबरविदेशहेल्थ

अगर आप भी अपनी एडियों को बनाना चाहते हैं कोमल और खूबसूरत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ठंड के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या भी बहुत आम है। लेकिन मौसम ही नहीं, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, सोरायसिस, थायरॉइड और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां भी एड़ी के फटने के लिए जिम्मेदार होती हैं। जो लोग ध्यान नहीं देते वे बहुत गंभीर रूप लेते हैं। इनमें तेज दर्द के साथ-साथ खून भी निकलने लगता है। तो इसे दूर करने का उपाय हमारे किचन में ही मौजूद है। जी हां, किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। (Glycerin and Rose Water)

RAED ALSO-BREAKING: इस महिला पुलिस ऑफिसर के घर में मिली गांजे की खेती, घर में पड़ा छापा…हुई बर्खास्त

  1. नारियल का तेल

फटी एड़ियों की नारियल तेल से मालिश करें। इसके बाद मोजे पहन लें। रात भर पैरों पर तेल लगाकर रखें। सुबह धो लें। यह सबसे आसान और कारगर इलाज है।

  1. नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल

बाल्टी को गुनगुने पानी से आधा भर लें। अब इसमें नींबू का रस, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें पैरों को 15-20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। फिर एड़ियों को फुट स्क्रबर से स्क्रब करें। इसके बाद भी एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैरों पर लगाकर मोजे पहन लें। इसे रात भर पैरों पर लगा रहने दें। सुबह धो लें। लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में एड़ियां मुलायम होने लगेंगी।

READ ALSO-महिला पुलिस अफसर गलत काम में लिप्त थी , घर में पड़ा छापा… हुई बर्खास्त

  1. शहद

एक बाल्टी पानी में एक कप शहद मिलाएं। इसमें अपने पैरों को 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। फिर एड़ियों को स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा रोजाना तब तक करें जब तक फर्क नजर न आ जाए।

  1. एलोवेरा

बाल्टी को गुनगुने पानी से भरें। टखनों को 5-10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर साफ करके सुखा लें। अब उन पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके बाद मोजे पहन लें और एलोवेरा जेल को एड़ियों पर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे सामान्य पानी से धो लें। (Glycerin and Rose Water)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button