छत्तीसगढ़बड़ी खबर

खुशखबरी ! अब धान बेचने के लिए नहीं होगी बारदाना की कमी, जानिए सीएम भूपेश बघेल ने क्या कहा?

सक्ति: भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत सीएम भूपेश बघेल लगातार प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा कर आम जनता से रूबरू हो रहे हैं। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल आम जनता की समस्याओं का समाधान भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में सीएम भूपेश बघेल आज सक्ति पहुंचे, जहां उन्होंने हसौद रेस्ट हाउस में अधिकारियों से विकास कार्यों और योजनाओं की समीक्षा की.(CM Bhupesh Baghel Big Statement)

Read More: Big Breaking : 10 दिनों तक सभी स्कूल बंद, आदेश जारी !

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कि सक्ति नया जिला बना है। लोगों में उत्साह है। जिले की स्थापना और प्रथम अधिकारी बनने का सौभाग्य आप लोगों को मिला है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूरे जोश के साथ काम करके लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं।

Read More: स्कूल में प्रधानपाठक रसोईया के साथ कर रहा था मौज-मस्ती, क्लासरूम में नग्न अवस्था में रंगरलियां मानते वीडियो वायरल…

वहीं, बैठक के बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि आम जनता को योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। नए जिले में काम की अपार संभावनाएं हैं, आपको संतोष होगा कि जिले को मैंने स्थापित किया है.(CM Bhupesh Baghel Big Statement)

सीएम भूपेश बघेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस के प्रमुख अंग
– नये सक्ती जिले का विकास तेजी से करेंगे। हाल ही में जांजगीर-चांपा जिले से अलग होकर सक्ती नया जिला बना है। इससे यहां के लोगों की बरसों पुरानी मांग पूरी हो गई है।


– अब सक्ती जिले का विकास तेजी से होगा। इस जिले के विकास में पैसों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।
– बारिश का मौसम लगभग बीत चुका है। अब पुराने स्कूलों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा। स्कूलों की मरम्मत और रख-रखाव के लिए मैंने 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।


– इसी तरह सड़कों के निर्माण और मरम्मत का काम भी अब युद्ध स्तर पर शुरू हो जाएगा। हमने दिसंबर तक सभी सड़कों को दुरुस्त कर लेने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।


– सड़कों के निर्माण और मरम्मत का काम पूरी गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश मैंने अधिकारियों को दिए हैं।
– 01 नवंबर से धान खरीदी का काम भी हम शुरु कर रहे हैं। इस बार बारदानों की कमी नहीं होगी।


– पिछले साल हमने 98 लाख मीटरिक टन धान खरीदा था। इस साल यह आंकड़ा 01 करोड़ मीटरिक टन से भी पार होने की उम्मीद है।
– मैंने अधिकारियों से कहा है कि किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, वे किसानों को पैरादान के लिए प्रेरित करें, ताकि किसानों को अपने खेतों में पैरा न जलाना पड़े, दान में मिले पैरा का उपयोग गौठानों में पशुओं के चारे के रूप में तथा जैविक खाद के निर्माण के लिए किया जा सकेगा।


– 17 अक्टूबर को न्याय योजनाओं की राशि का वितरण होगा।
– पहले इसी 17 तारीख को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की एक और किश्त का वितरण कर दिया जाएगा। इस तरह दीपावली से पहले लगभग 1900 करोड़ रुपए की राशि बाजार में आ जाएगी।
– बीते पौने चार वर्षों के दौरान हमने विभिन्न न्याय योजनाओं के माध्यम से डेढ़ लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि का अंतरण वंचित वर्ग के लोगों के बैंक खातों में सीधे किया है।


– परंपराएं हमारी संस्कृति से अभिन्न रूप से जुड़ी हुई हैं। ये परंपराएं ग्रामीण स्वास्थ्य से भी जुड़ी हुई हैं। लुप्त हो रही इन परंपराओं का संरक्षण और संवर्धन बहुत आवश्यक है। इसी उद्देश्य से राज्य में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है।
– छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 6 अक्टूबर से शुरू हुआ है जो 6 जनवरी 2022 तक चलेगा, इसके अंतर्गत 6 स्तरों में 14 तरह की खेल स्पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं।


– मेरी आप सभी से अपील है कि लोग ज्यादा से ज्यादा इस आयोजन का हिस्सा बनें और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाएं।
मैं पत्रकार मित्रों से भी अपील करता हूं कि वे इन खेल स्पर्धाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर हमारी ग्रामीण प्रतिभाओं का उत्साह बढ़ाएं।


– किसानों और ग्रामीणों की समस्या दूर करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाएं।
– नामांकन, बटवारा, खतौनी से संबंधित समस्या को मौके पर ही दूर करें।
– भूमिहीन, ग्रामीण सभी मजदूरों को राजीव गांधी न्याय योजना का लाभ दिलाएं।
– दौरे में योजनाओं के प्रचार प्रसार की कमी मिली। मुनादी और व्यक्तिगत संपर्क कर जरूरतमंदों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाएं।
– एक भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित नहीं होना चाहिए।


– त्रुटि होने की गुंजाइश को दूर करने के लिए अंग्रेजी भाषा में जाति प्रमाण पत्र जारी करें
– सभी गौठानों में गोबर की खरीदी हो।
– कोई भी पंजीकृत किसान और पशुपालक गौठान के लाभ से वंचित न हो।
– गौठान योजना के संचालन में जनभागीदारी जरूरी है, जो गौठान समितियां काम नहीं कर रही हैं, उन्हें भंग किया जाएगा, नई समितियां बनाएं और उसमें उत्साही लोगों को सदस्य बनाकर उन्हें मौका दें।
– स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहमति से बेहतर तरीके से गौठान संचालित हो सकते हैं।
– मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बारिश थमने के बाद तेजी से सड़कों के मरम्मत काम शुरू हो गए हैं। सर्वाधिक खराब सड़क पहले सुधार किए जा रहे हैं।


– उन्होंने दिसंबर तक सभी मरम्मत कार्य पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
– मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तेजी से काम करने की जरूरत है। दो किलोमीटर सड़क बनाने के लिए दो साल तक इंतजार नहीं किया जा सकता।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button