बड़ी खबर

Scientists of South Korea;वैज्ञानिक तैयार कर रहे टैटू जो बीमार होने स पहले आपके शरीर का हाल बता देगा…

Scientists of South Korea साउथ कोरिया के वैज्ञानिक काफी चौंकाने वाली खोज में लगे हैं और अगर ये सफल हो जाती है तो इंसानों के लिए बड़ी सफलता साबित होगी. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार साउथ कोरिया के वैज्ञानिक ऐसी डिवाइस बना रहे हैं जो लोगों के शरीर पर टैटू जैसे-जैसे विज्ञान तरक्की कर रहा है, वैसे-वैसे वैज्ञानिक ऐसी चीजें बना रहे हैं जो बेहद अपनोखी और हैरान करने वाली हैं. विज्ञान ने इंसान को जीने का नया तरीका दिया है. एक वक्त था जब इंसान को कोई भी बीमारी तब पता चलती थी जब वो बेहद बड़ा रूप ले लेती थी. मगर अब हमें पहले से बीमारियों के बारे में पता लग सकता है. इन दिनों वैज्ञानिकों द्वारा ऐसा शोध किया जा रहा है जिसकी मदद से किसी भी बीमारी के बारे में पहले से पता चल जाएगा. हैरानी की बात ये है कि शरीर का हाल कोई मेडिकल उपकरण नहीं, बल्कि एक टैटू बताएगा.(Scientists are preparing tattoo)

read also;cकार्यवाही-अवैध कोयला लोड ट्रक पकड़ा गया,ट्रक को किया हाईवे थाना चंदौरा के हवाले,पढ़िए पूरी न्यूज़

जी हां, साउथ कोरिया (South Korean nanotech tattoo) के वैज्ञानिक काफी चौंकाने वाली खोज में लगे हैं और अगर ये सफल हो जाती है तो इंसानों के लिए बड़ी सफलता साबित होगी. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार साउथ कोरिया के वैज्ञानिक ऐसी डिवाइस बना रहे हैं जो लोगों के शरीर पर टैटू (tattoo used as health monitor) के रूप में बनी होगी और उसकी मदद से इंसान के शरीर का हाल पता चल जाएगा जिससे बीमारी का तुरंत पता लग जाएगा.(Scientists are preparing tattoo)

read also;फ्लैट में सेक्स रैकेट : 500 रुपये में तय हुआ सौदा, फिर लाई गईं सात शादीशुदा महिलाएं, सच सामने आया

टैटू भेजेगा सिग्नेल
कोरियन एडवांस इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेकनोलॉजी में वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रॉनिक टैटू इंक बनाया है जो लिक्विड मेटल और कार्बन नैनोट्यूब का इस्तेमाल कर बनाया गया है. ये बायोइलेक्ट्रोड की तरह से काम करता है. इस टैटू को ईसीजी डिवाइस से जोड़ा जाएगा जिससे वो इंसान के दिल का हाल बताएगा साथ में ग्लूकोस लेवल की भी जानकारी देगा जो मॉनिटर पर नजर आएगा.(Scientists are preparing tattoo)

read also;किसानों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी-सरकार ने इस फसल की कीमत में किया इजाफा,अब इतने रूपए में होगी

आगे चलकर वायरलेस चिप से होगा काम


Scientists of South Korea शोधकर्ता आगे बायोसेंसर का इस्तेमाल करना चाहते हैं जिससे ये तकनीक और भी ज्यादा हाइटेक साबित होगी. इस प्रोजेक्ट के लीडर स्टीव पार्क ने बताया कि आगे चलकर वो टैटू इंक के साथ एक वायरलेस चिप डाल देंगे जो एक बाहरी डिवाइस पर सिग्नल भेजेगी जिससे शरीर का हाल पता लग जाया करेगा. जिस मॉनिटर पर चिप सिग्नल भेजेगी उसे मरीज के घर पर भी इंस्टॉल किया जा सकेगा. इंक की खासियत ये है कि ये टैटू को मिटाने पर भी शरीर से नहीं छूटेगी. ये इंकg गैलियम जैसे पार्टिकल से मिलकर बनी है.(Scientists are preparing tattoo)

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button