बड़ी खबर

Electricity Bill से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स,आधे से कम हो जाएगा बिजली बिल

गर्मी के इस मौसम में घर में ज़्यादतीर घरों में एसी (AC) का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसकी वजह से लोगों का बिजली का बिल काफी ज्यादा भी आ रहा है. आज हम आपको कुछ बेसिक टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने बिजली के बिल को आधे से भी कम कर सकते हैं! आइए इन टिप्स पर नजर डालते हैं.

read also -CM भूपेश बघेल ने कमल विहार के निकट,नेशनल हाईवे पर 25.38 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित ‘फ्लाई ओवर’ का किया लोकार्पण

फ्रिज रखने की सही जगह: आपको जानकर शायद हैरानी हो कि फ्रिज को घर में किस जगह पर, कैसे रखा गया है, इसका असर भी आपके बिजली के बिल पर पड़ता है. हमारा आपको ये सुझाव है कि अपने फ्रिज को घर में ऐसी जगह रखें कि उसे एयर सर्क्यूलेशन की जगह मिल सके और वो दीवार से कम-से-कम 2-इंच दूर हो. इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है.

read also-राजधानी-फिर बढ़ने लगे कोरोना मरीज-3 दिन के अंदर 32 कोरोना पॉजिटिव,डेंजर लाइन से 2 कदम दूर है संक्रमण

स्टैन्डबाइ कन्जम्प्शन को कम करें: बिजली बचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को बंद करना सही है लेकिन इतना काफी नहीं है. डिवाइस के साथ-साथ मेन स्विच को जब तक बंद नहीं किया जाएगा, स्टैन्डबाइ पावर के लिए कीमत भरनी ही पड़ेगी. मेन स्विच बंद करके आप बिजली के बिल पर स्टैन्डबाइ पावर का बहुत पैसा बचा सकते हैं.

पावर स्ट्रिप का करें इस्तेमाल: हर डिवाइस को अलग-अलग स्विच बोर्ड में लगाने से बहुत बिजली इस्तेमाल होती है. अगर आप अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो आप तमाम डिवाइसेज को यूज करने के लिए एक पावर स्ट्रिप या एक्स्टेन्शन बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बिजली बचाने में आपकी काफी मदद करेगा.

इन एसी टिप्स का रखें ध्यान: गर्मी के इस मौसम में अगर आप अपने घर के लिए एक एसी खरीद रहे हैं तो दो बातों का ध्यान रखें; पहली, फाइव-स्टार रेटिंग वाला एनर्जी सेविंग एसी लें और दूसरी, विंडो की जगह स्प्लिट इंवर्टर एसी का इस्तेमाल करें, उससे काफी बचत होगी. साथ ही, जब भी आप एसी चलाएं, टेम्परेचर को 24 पर रखें, उससे आपके बिजली के बिल पर काफी फर्क पड़ेगा.

पंखे को बंद करें: सुनने में काफी बेसिक लगता है, लेकिन हम कई बार ये करते नहीं हैं. घर में पंखों को कोई भी जल्दी-जल्दी नहीं बदलता है लेकिन क्या आपको पता है कि पुराने मॉडल वाले पंखे 90 वॉट तक की बिजली खाते हैं. ऐसे में, सबसे पहले एनर्जी सेविंग फैन्स का इस्तेमाल करें और साथ में, जब जरूरत न हों तो उन्हें बंद रखें.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button