बड़ी खबर

बैगन से अब चमकेगा चेहरा, दाग धब्बों को करेगा मिनटों में दूर…जानिए बैगन फेस बनाने का तरीका

चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बों के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं. प्रदूषण और गलत खानपान भी डार्क स्पॉट्स की वजह बन सकते हैं  कई बार इसकी वजह से चेहरों में झाइयों की परेशानी भी होने लगती है. ऐसे में ज्यादातर लोग दाग धब्बों को दूर करने के लिए तरह-तरह के फेस मास्क और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन स्किन सेंसटिविटी होने के चलते कई बार स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दाग धब्बों को दूर करने का बहुत इफेक्टिव और नेचुरल ट्रीटमेंट. क्या आपको पता है कि बैंगन की सब्जी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है उसका फेस मास्क भी आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं बैंगन का फेस मास्क लगाने के फायदे.

बैंगन के एंटी एजिंग क्वालिटी

 बैगन में एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है. इसी के साथ बैंगन में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को यंग, हेल्दी और शाइनी बनाने में आपकी मदद कर सकता है.

झाइयों को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है बैंगन

झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए बैंगन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बैंगन में विटामिन सी और विटामिन ई की प्रचुरता होती है, जो आपकी स्किन को हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करती है. सूर्य की खतरनाक किरणों से झाइयों की समस्या होती है. बैंगन के इस्तेमाल से झाई की परेशानी दूर हो सकती है.

धूप से डैमेज स्किन पर कैसे करें बैंगन का इस्तेमाल

इसके लिए 1 कप बैंगन को अच्छी तरह से पीसकर लें। अब इसमें डेढ़ कप एप्पल साइडर विनेगर डालें। इसके बाद इस एक जार में भरकर रख दें। जार को 3-4 दिनों के लिए फ्रिज में रख दें जब तक कि सेब का सिरका अपना रंग न बदल ले और काला न हो जाए। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। रोजाना कई बार इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से काफी लाभ मिलेगा।

सॉफ्ट स्किन के लिए बैंगन का कैसे करें इस्तेमाल

सॉफ्ट स्किन के लिए सबसे पहले 1 बैंगन के टुकड़े को काट लें। अब इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद में मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। बाद में 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। सप्ताह में 2 बार इस फेसमास्क के इस्तेमाल से स्किन पर चमक बढ़ेगी।

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button