देशनईदिल्लींबड़ी खबर

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के 5 यूनिवर्सिटी हुआ डिफाल्टर घोषित, जाने कौन-कौन से यूनिवर्सिटी है शामिल, पढ़े पूरी खबर…

नई दिल्ली: UGC यानी यूनियन ग्रांट कमीशन ने छत्तीसगढ़ के 5 यूनिवर्सिटी के साथ-साथ देश की 157 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी घोषित कर दिया है। यूजीसी ने इसकी लिस्ट भी जारी की है। इनमें 108 सरकारी यूनिवर्सिटी 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और दो डीम्ड यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। UGC के मुताबिक, इन सभी यूनिवर्सिटीज ने लोकपाल नियुक्त नहीं किया इसके चलते इन्हें डिफाल्टर यूनिवर्सिटी के कैटेगरी में शामिल किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी इस सूची में मध्य प्रदेश के सात विश्वविद्यालय को डिफाल्टर घोषित किया गया है। इनमें माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (भोपाल), राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय(भोपाल), जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय(जबलपुर), मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस विश्वविद्यालय(जबलपुर), नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विवि(जबलपुर), राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट्स विवि(ग्वालियर) और राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय (ग्वालियर) शामिल है।

वहीं, आंध्र प्रदेश की 4, बिहार की 3, छत्तीसगढ़ की 5, दिल्ली की 1, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, जम्मू कश्मीर की 1 झारखंड की 4, कर्नाटक की 13, केरल की 1, महाराष्ट्र की 7 मणिपुर की 2, मेघालय की 1, ओडिशा की 11, पंजाब की 2, राजस्थान की 7, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 1, तमिलनाडु की 3, उत्तर प्रदेश की 10, उत्तराखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 14 सरकारी यूनिवर्सिटी डिफाल्टर घोषित की गई है।

■ पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विवि
■ इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (IGKVV), रायपुर
■ छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग
■ महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विवि, पाटन
■ शहीद नंदकुमार पटेल विवि, रायगढ़

किस राज्य में कितनी प्राइवेट यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर
वहीं, प्राइवेट यूनिवर्सिटी की बात करें तो आंध्र प्रदेश में 2, बिहार में 2, गोवा की 1, गुजरात की 6, हरियाणा की 1, हिमाचल प्रदेश की 1, झारखंड की 1, कर्नाटक की 3, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 2, राजस्थान की 7, सिक्किम की 2, तमिलनाडु की 1, त्रिपुरा की 3, यूपी की 4, उत्तराखंड की 2 और दिल्ली की 2 यूनिवर्सिटी को डिफाल्टर घोषित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button