छत्तीसगढ़बड़ी खबर

मैरिज पैलेस में लिफ्ट का तार टूटने से 4 लोग घायल…

रायपुर: विधानसभा थाना क्षेत्र के एक मैरिज पैलेस में मंगलवार तड़के लिफ्ट का तार टूट गया। लिफ्ट टूटने से तीन से चार लोगों को चोटें आई हैं। सौभाग्यवश लिफ्ट की ऊंचाई कम थी, इसलिए बड़ा हादसा टल गया। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर भी पहुंची थी, लेकिन आयोजकों ने पुलिस को सामान्य घटना बताकर किसी तरह से एफआईआर दर्ज कराने से मना कर दिया। अलब्ता इस घटना ने बड़े भवनों में लिफ्ट की नियमित जांच और सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिए हैं।पुलिस के मुताबिक घटना साइंस सेंटर के आगे मूरत पैलेस की है। विधानसभा टीआई के मुताबिक पेट्रोलिंग पार्टी को पौने तीन बजे के आसपास लिफ्ट टूटने की जानकारी मिली। मौके पर पेट्रोलिंग टीम पहुंची, तो विवाह समारोह में शामिल लोगों ने पेट्रोलिंग टीम को सामान्य घटना बताकर वहां से चलता कर दिया।

जानकारी के मुताबिक,लिफ्ट टूटने से लिफ्ट में सवार तीन से चार लोगों को चोटें आई हैं। घायलों को लड़की पक्ष को बताया जा रहा है। वे बिल्हा से आए थे। लड़का पक्ष के लोग रायपुर के हैं, लड़के के पिता नगर निगम का सेवा निवृत्त एक्जक्यूटिव इंजीनियर बताए गए हैं। नियमित मेंटेनेस कराने की जरूरत:राजधानी के ज्यादातर सार्वजनिक तथा व्यावसायिक भवनों में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिफ्ट की सुविधा दी जाती है। सार्वजनिक तथा व्यावसायिक भवनों में लगी लिफ्ट का समय पर मेंटेनेंस नहीं हो पाता। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। लिफ्ट का उपयोग हो या न हो, बावजूद इसके लिफ्ट का हर महीने मेंटेनेंस होना जरूरी है। लिफ्ट का सही तरीके से रखरखाव नहीं होने की वजह से हादसे होते हैं।

पूर्व में भी कई हादसे:- राजधानी में लिफ्ट टूटने के पूर्व में भी कई हादसे हो चुके हैं। डूमरतराई में दो वर्ष पूर्व लिफ्ट का नियमित मेंटेनेंस नहीं होने से एक युवक की लिफ्ट में फंसकर दर्दनाक मौत हुई थी। युवक लिफ्ट में सामान रख रहा था, उसका एक पैर लिफ्ट के बाहर था। ऐसे में लिफ्ट की अंदर की जाली वाला दरवाजा बंद हो गया और लिफ्ट नीचे उतरने लगी और युवक की मौके पर ही मौत हो गई। इसी तरह सात वर्ष पूर्व अंबुजा मॉल में ग्राउंड फ्लोर से ऊपर जा रही लिफ्ट का तार टूट गया। लिफ्ट में सवार आठ लोगों को चोटें आई थीं। घटना के पांच दिन पूर्व ही लिफ्ट का मेंटेनेंस कराया गया था।

ग्राउंड फ्लोर के करीब टूटा:- विधानसभा टीआई के मुताबिक लिफ्ट ग्राउंड फ्लोर के करीब पहुंची ही थी, वैसे ही लिफ्ट का तार टूट गया और वह नीचे गिर गई। इसी दौरान लिफ्ट में सवार लोगों को चोटें आई हैं। राहत की बात यह रही कि लिफ्ट का वायर ग्राउंड फ्लोर के करीब टूटा, लिफ्ट का तार ऊपरी मंजिल में टूटता, तो गंभीर हादसा होने से इनकार नहीं किया जा सकता था। विवाह समारोह में शामिल होने गए एक मेहमान के मुताबिक लिफ्ट में दस लोगों के सवार होने की कैपिसिटी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button