ज्योतिष/ धर्मब्रेकिंग न्यूज़बड़ी खबर

गरीबी से लेकर महामारी तक, पीएम मोदी ने लोकसभा में हर मुद्दे पर दिया कांग्रेस को जवाब, जानिए उनके भाषण की बड़ी बातें…

संसद का बजट सत्र (Budget Session) जारी है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव (Motion Of Thanks) पर जवाब दिया और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. अपनी बात रखते हुए उन्होंने सबसे पहले लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश ने आदरणीय लता दीदी को खो दिया है. इतने लंबे काल तक जिनकी आवाज ने देश को मोहित किया, देश को प्रेरित भी किया, देश को भावनाओं से भर दिया. इसके बाद पीएम मोदी गरीबी से लेकर किसानों तक हर मुद्दे पर बात की और कांग्रेस पर हमला बोला.

यहां जानिए उनके भाषण की बड़ी बातें-

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

1. गरीब भी लखपति की श्रेणी में आ गया है. गरीब की खुशियां देश को ताकत देती हैं. गरीब के घर में गैस कनेक्शन हैं. शौचालय है. गरीब मां को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाई है. आजादी के इतने सालों के बाद गरीब के घर में रोशनी होती है, तो उसकी खुशियां देश की खुशियों को ताकत देती हैं.

2. लोकसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि उपदेश देने वाले भूल जाते हैं कि उन्होंने देश पर 50 साल राज किया. कुछ लोग जागना ही नहीं चाहते. उन्होंने कहा, दुर्भाग्य ये है कि आपमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका कांटा 2014 में अटका हुआ है और उससे वो बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. उसका नतीजा भी आपको भुगतना पड़ा है.

3. पीएम मोदी ने कहा, ”हार के बाद भी कांग्रेस का अहंकार नहीं जाता. सवाल वोट का नहीं नियत का है. यूपी, बिहार, गुजरात में कांग्रेस का बुरा हाल है.तमिलनाडु में कांग्रेस 60 साल से सत्ता में नहीं आई. पिछली बार 1988 में त्रिपुरा में वहां की जनता ने आपको वोट दिया था, करीब 34 साल पहले. पिछली बार पश्चिम बंगाल के लोगों ने करीब 50 साल पहले 1972 में आपको पसंद किया था.

4. पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने महामारी के दौरान हद कर दी. पार्टी ने राजनीति की, लोगों को टिकट देकर कोरोना फैलवाया. पहली लहर के दौरान देश जब लॉकडाउन का पालन कर रहा था, जब WHO दुनिया भर को सलाह देता था, सारे हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे थे कि जो जहां है वहीं पर रुके. तब कांग्रेस के लोगों ने मुंबई के रेलवे स्टेशन पर खड़े रहकर मुंबई के श्रमिकों को जाने के लिए उनको टिकट दिया गया, लोगों को जाने के लिए प्रेरित किया गया.

5. पीएम मोदी ने शायराना अंदाज में पीकांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ”वो जब दिन को रात कहें, तो तुरंत मान जाओ. नहीं मानोगे तो वो दिन में नकाब ओढ़ लेंगे. जरूरत हुई तो हकीकत को थोड़ा बहुत मरोड़ लेंगे, वो मगरूर हैं खुद की समझ पर बेइंतहा, इन्हें आईना मत दिखाओ, वो आईने को भी तोड़ देंगे. ”

6. पीएम मोदी ने कहा विपक्ष ने आत्मनिर्भर भारत और योग का मजाक उड़ाया. पीएम मोदी ने कहा, अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे हैं तो क्या हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा नहीं कर रहे हैं? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक क्यों उड़ाया जा रहा था? हमने योग और फिट इंडिया की बात की, लेकिन विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया.

7. प्रधानमंत्री ने लोकसभा में कहा, कांग्रेस को छोटे किसानों से दिक्कत है. सरकार ने छोटे किसानों को संकट से निकालने के लिए बड़े फैसले किए लेकिन महलों वाले छोटे किसानों की परेशानी नहीं समझ सकते. कुछ लोग आज भी गुलामी की मानसिकत में जी रहे हैं. कांग्रेस फाइलों में खोई रही, हम लाइफ बदल रहे हैं. पुराने कानून 21वीं सदी के सपने को साकार नहीं कर सकते. देश में हाईवे, रेल लाइनें बन रही हैं. आत्मनिर्भर भारत पर हमारा जोर है.

8. पीएम ने कहा, केवल सरकारें ही सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती हैं. 2014 से पहले हमारे देश में सिर्फ 500 स्टार्ट-अप थे, लेकिन पिछले 7 साल में देश में 60 हजार से अधिक स्टार्ट-अप काम कर रहे हैं. ये हमारे युवाओं की ताकत को दर्शाता है.

9. पीएम मोदी ने कहा दूसरों पर निर्भर होकर इस देश की सुरक्षा निश्चित नहीं कर सकते. रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना राष्ट्रसेवा का बहुत बड़ा काम है. मैं देश के नौजवानों से भी आह्वान करता हूं कि आप अपने करियर में इस क्षेत्र को चुनिये, हम ताकत के साथ खड़े होंगे. उन्होंने कहा, पहले रक्षा उपकरणों के लिए विदेश पर निर्भर थे. हम ज्यादा से ज्यादा डिफेंस प्रोडक्ट देश में ही बनाएंगे. भारत बड़ा डिफेंस एक्सपोर्टर बनने जा रहा है.

10 महंगाई पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस सरकार में महंगाई डबल डिजिट में थी. चिदंबरम इकोनॉमी पर अखबारों में लेख लिखते हैं. कांग्रेस नेता महंगाई पर असंवेदनशील थे. 2012 में यूपीए सरकार ने महंगाई पर असंवेदनशीलता दिखाई. कोरोना काल में भी हमने महंगाई पर कंट्रोल रखा.

11. पीएम मोदी ने नेहरु के भाषण का जिक्र करते हुए कहा, लाल किले से नेहरू ने महंगाई पर हाथ खड़े किए थे. नेहरु ने कहा था कोरिया की वजह से महंगाई बढ़ी. उन्होंने कहा, कोरिया में जंग से महंगाई बढ़ी.

12. पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने गरीबी खत्म करने पर बड़ी बाते की. गरीब जागरुक है इसलिए आपको 44 सीटों पर समेट दिया. देश का गरीब सच्चाई जान गया. गरीबी हटाने के नारे पर कांग्रेस चुनाव जीतती रही. कांग्रेस 1971 से गरीबी हटा रही है. 2014 में गरीबों ने कांग्रेस को हटा दिया.

13. आखिर में उन्होंने विपक्ष से अपील करते हुए कहा, मैं कांग्रेस और उसके सहयोगियों से कहूंगा कि आप इतिहास के महत्वपूर्ण क्षण को नष्ट तो नहीं कर रहे. आजादी के अमृत काल का ये समय भारत की विकास यात्रा में सकारात्मक योगदान का समय है. मेरी आलोचना करते रहिए लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव में योगदान दे. विपक्ष को दलगत राजनीति से ऊपर उठना चाहिए.

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button