बिज़नेसबड़ी खबर

खुशखबरी! सरकार ने किसानों के खाते में डाले 3-3 लाख रुपए, इस तरह चेक करें अपना बैलेंस

केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि समेत कई योनाएं शुरू की गई हैं। क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है। प‍िछले द‍िनों व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने पीएसयू बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करके पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के सभी लाभार्थी क‍िसानों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड इश्‍यू करने का आदेश द‍िया था।

किसानों को म‍िलती है वित्तीय सहायता
Kisano ke Khate me aaye 3 lakh rupees: देश में सबसे कम ब्‍याज वाली इस स्‍कीम के जरिए किसानों को वित्तीय सहायता दी जाती है। बीच-बीच में सरकार की तरफ से केसीसी लोन की राश‍ि में सब्सिडी का भी ऐलान क‍िया जाता है। इस योजना के अंतर्गत क‍िसानों को सबसे कम ब्‍याज पर पैसा म‍िलता है। अध‍िकतर क‍िसान कृषि कार्य में जरूरत पड़ने पर इससे पैसा लेते हैं। सरकार की तरफ से यह योजना किसानों को साहूकारों के चंगुल और ज्‍यादा ब्‍याज से बचाने के ल‍िए शुरू की गई थी।

4 फीसदी की दर पर म‍िलती है राश‍ि
Kisano ke Khate me aaye 3 lakh rupees: किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के क‍िसानों को 7 प्रत‍िशत की ब्‍याज दर से लोन दिया जाता है। यद‍ि क‍िसान की तरफ से लोन की राश‍ि को समय पर लौटा द‍िया जाता है तो किसान को ब्याज दर में 3 प्रत‍िशत की छूट दी जाती है। यानी लोन की राशि पर महज 4 फीसदी का ब्‍याज रह जाता है। सरकार की कोश‍िश है क‍ि आने वाले समय में देश के सभी पीएम क‍िसान लाभार्थ‍ियों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड की सुव‍िधा दी जाए।

3 करोड़ क‍िसान को होगा फायदा
Kisano ke Khate me aaye 3 lakh rupees: सरकार की तरफ से जुलाई 2022 तक विशेष अभियान के तहत 3 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्‍कीम से जोड़ा गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी क‍िसानों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 18 से 75 साल की उम्र वाले आवेदन कर सकते हैं। केसीसी में क‍िसान को खाद-बीज, एग्रीकल्‍चर मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई जरूरी चीजों के ल‍िए लोन म‍िलता है। इसमें एक‍ क‍िसान को अध‍िकतम 3 लाख रुपये तक लोन म‍िलता है। आने वाले द‍िनों में सरकार की तरफ से इस राश‍ि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये क‍िया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन
Kisano ke Khate me aaye 3 lakh rupees: क‍िसानों तक इसकी पहुंच को आसान करने के ल‍िए पीएम क‍िसान निधि योजना से जोड़ द‍िया गया है। इसके साथ ही ज्‍यादा से ज्‍यादा क‍िसानों को इसका फायदा देने के ल‍िए बैंकों को पीएम किसान न‍िध‍ि योजना का डाटा इस्‍तेमाल करने के ल‍िए कहा गया है। किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी पीएम किसान की वेबसाइट पर भी द‍िया गया है। यद‍ि आप क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो फॉर्म को भरकर किसी भी बैंक में जमा कर दें और आपको योजना का लाभ म‍िल जाएगा।

जरूरी दस्तावेज
– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– खेती से जुड़े दस्तावेज
– आवेदक की फोटो
– राशन कार्ड

खबरे और भी…

rjnewslive

Get live Chhattisgarh and Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. rjnewslive.com collects article, images and videos from our source. Which are using any photos in our website taking from free available on online.

Related Articles

Back to top button