खाना खजाना

क्या आप जानते है मोमोस की उत्पत्ति कहां हुई है और कैसे बनाते है तो आइये जानते है मोमोस के बारे में

मोमो एक चाइनीज स्ट्रीट फ़ूड है। जिसका मतलब भाप में पकी हुई रोटी होता है। इसकी उत्पत्ति हिमालयन क्षेत्रों में हुई है। जो तिब्बत, भूटान, नेपाल और भारत में लोकप्रिय है। इसे नेपाल में राष्ट्रीय व्यंजन का दर्जा दिया गया है। वही अगर बात करे, भारत की, तो भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में काफी लोकप्रिय है। जिसमे असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड इत्यादी राज्य आते है।

इसके अलावा भारत के अन्य स्थानों पर भी मोमोज काफी लोकप्रिय है, जिसमे दिल्ली जैसे महानगरीय शहर आते है। पर आज के समय में ये ग्रामीण इलाकों में भी काफी प्रचलित हो चुका है। और हर उम्र के लोग इसे खाना पसंद करते है।

वेज मोमोज कैसे बनाते है (Veg Momos Recipe In Hindi)
मोमोज बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए मुख्य सामग्री के रूप में मैदा के आटे, तेल – मसाले और कुछ रंग बिरंगी सब्जियों के इस्तेमाल से बनाया जाता है।

सबसे पहले मैदे में नमक, तेल डालकर उसे गुथा जाता है। फिर गुथे हुए आटे की पूरी तैयार कर, उसमे तैयार सब्जियों के मसाले भरकर पोटलीनुमा आकार दिया जाता है। फिर उसे भाप में पकाया जाता है। या फिर तेल में फ्राई कर सकते है। तब जाकर तैयार होती है, स्वादिष्ट मोमोज रेसिपी। तो आईये मोमोज बनाने की पूरी प्रकिया समझते है।

मोमोज चटनी बनाने की सामग्री-

टमाटर – 4 मध्यम आकार का

सुखी लाल मिर्च – 10 से 12

हिंग – चुटकी भर

जीरा – आधा चम्मच

मेथी – एक चौथाई चम्मच

हल्दी – आधा चम्मच

तेल – 4 चम्मच

लहसुन – 8 से 10 कली (बारीक कटी हुई)

अदरक – 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
सोरा सॉस – 1 चम्मच

नमक – आधा चम्मच

चीनी – आधा चम्मच

काली मिर्च पाउडर – आधा चम्मच

वेज मोमोज और आटा के लिए सामग्री –

मैदा – 2 कप

तेल – 2 चम्मच

नमक -स्वादानुसार

पानी – आवश्यकतानुसार

स्टफिंग के लिए सामग्री

तेल – 3 चम्मच

नमक – स्वादानुसार

पत्तागोभी – एक मध्यम आकार (लगभग 2 कप)

हरी मिर्च – दो (बारीक कटी हुई)

प्याज – आधा कप

गाजर – आधा कप

लहसुन – 6 से 8 (बारीक कटी हुई)

अदरक – 1 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

काली मिर्च पाउडर – एक तिहाई चम्मच

सोया सॉस – एक चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार

हरा धनिया – दो चम्मच (बारीक कटी हुई)

सिरका – एक चम्मच

चिली सॉस – एक चम्मच

वेज मोमोज चटनी बनाने की विधि

सबसे पहले एक वर्तन में डेढ गिलास पानी डालकर उवाल ले। जब पानी पूरी तरह उवल जाये, तब उसमे सुखी मिर्च और टमाटर डालकर धीमी आंच पर 6 से 8 मिनट के लिए उवाल ले। 6 मिनट उवालने के बाद, उसे पानी से निकालकर, टमाटर के उपर बाले छिलके को निकाल ले। जब टमाटर का छिलका निकल जाये, उसके बाद उसे मिक्चर मशीन में डाल देगे। और साथ में उबले हुए लाल मिर्च डालकर पेस्ट तैयार कर ले।
जब पेस्ट तैयार हो जाये, उसके बाद एक कढाई या पेन में तेल डालकर गर्म करे। जब तेल गर्म हो जाये, तब उसमे जीरा, हिंग और मेथी डाले और चटकने दे। उसके बाद अदरक – लहसुन डालकर भुन ले और उपर से टमाटर, लाल मिर्च का पेस्ट डाले और साथ में हल्दी, काली मिर्च पाउडर और सोया सॉस डालकर 4 से 5 मिनट तक पकाये। 4 मिनट पकाने के बाद उसमे स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच चीनी डाल कर मिला ले। और एक मिनट तक और पकाये और गैस बंद कर दे। अब आपकी मोमोज की चटनी बनकर तैयार है।


मोमोज के लिए आटे गुथने की विधि

मोमोज बनाने की मुख्य प्रकिया शुरू करने से पहले हम मोमोज के लिए आटा गुथ लेगे।
मैदे को एक गढ़ेनुमा वर्तन में लेगे, उसमे नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर ले
उसके बाद उसमे थोड़े -थोड़े पानी डालते हुए आटा गुथ लेगे याद रखे आटे को ज्यादा मुलायम नहीं गुथना है, बल्की थोड़ा सख्त गुथे। और उपर से तेल लगाकर साफ कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए रख देगे।

मोमोज के लिए स्टफिंग बनाने की विधि

स्टफिंग तैयार करने के लिए एक चौड़े नॉन स्टीकी पेन में तेल गर्म करे। तेल गर्म होने पर उसमे अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेण्ड के लिये भुन ले। जब भुन जाये उसके बाद उसमे प्याज डालकर आधा मिनट के लिए भुन लेगे। उसके बाद गाजर और पत्तागोभी डालकर मिलाते हुए एक मिनट के लिए भुन लेगे।

एक मिनट भूनने के बाद उसमे सिरका, सोया सॉस एव चिली सॉस डालकर मिला ले। और गैस बंद कर दे।
गैस बंद करने के तुरंत बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और हरी धनिया डालकर मिलाकर स्टफिंग तैयार कर ले।
ध्यान रखें नमक ज्यादा न डाले। क्योंकि आपने आटे गुथते समय भी नमक का प्रयोग किया था और सोया साॅस में भी हल्का नमक होता है।

मोमोज बनाने की विधि –

अब मोमोज में भराई के लिए मसाला तैयार हो चूका है। उचित समय होने पर सेट हो चुके आटे को छोटी-छोटी टुकडो में काट ले और अंडाकार लोई तैयार कर ले। अब एक आटे की लोई लेकर उसे चकले और बेलन की मदद से 3 से 4 इंच व्यास में बेलकर पूरी तैयार कर ले।

और एकतरफ से मोड़ते हुए पोटली तैयार कर ले। इसी तरह सारे मोमोज बनाकर तैयार कर ले। आप मोमोज को कई तरह के आकार में मोड़कर पोटली तैयार कर सकते है। आप जिस आकार में पोटली बनाने में सक्षम है। उसी आकार में तैयार करे। ऐसा नहीं है, की आप सिर्फ बताये गये आकार में ही पोटली तैयार कर सकते है।

भाप में मोमोज पकाने की विधि

जब सभी मोमोज की पोटली तैयार हो जाये, उसके बाद बारी आती है, भाप में पकाने की।
इसके लिए अगर आपके पास मोमोज स्टीम वर्तन है, तो उसमे बड़ी आसानी से पका सकते है।
अगर मोमोज स्टीम वर्तन नही है, तो आप प्रेशर कुकर में उचित मात्रा में पानी डालकर गर्म करे, जब पानी पूरी तरह गर्म हो जाये।
तब एक छेदनुमा वर्तन ले, उसमे तेल लगाकर मोमोज रखे। (मोमोज एक दुसरे के उपर नहीं आनी चाहिए) और उसे कूकर के उपर रखे। और प्लेट से मोमोज को ढक दे। जिससे कुकर का भाप बाहर न निकले। आप इसे लगभग 10 से 12 मिनट तक भाप में पकाए और गैस बंद कर दे।
अब आपकी गरमा गरम मोमोज बनकर तैयार है। आप इसे बनाई गई चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करे।

फ्राई मोमोज कैसे बनाते है

अगर आप मोमोज को भाप में पकाने की जगह तल कर खाना पसंद करते है। तो उसके लिए एक कढाई में कुकिंग तेल डालकर गर्म करे।
जब तेल पूरी तरह गर्म हो जाये, तब उसमे एक बार में 4 से 5 मोमोज तेल में डालकर फ्रीई करे। जब मोमोज का रंग सुनहरा हो जाये, तब उसे कड़ाही से निकालकर टिसू पेपर पर रखे। जिससे मोमोज में लगे एक्स्ट्रा तेल निकल जाये। इसी तरह आप सारे मोमोज को फ्राई कर ले।

अब आपकी स्वादिष्ट फ्राई मोमोज बनकर तैयार इसे टमाटर मिर्च से बनी चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button